नाहन में राष्ट्रीय पेंशन दिवस का आयोजन, मेडिकल भत्ता बढ़ाकर किया जाए..

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर पेंशनर्स एवं वरिष्ठ नागरिक संस्था द्वारा नाहन में राष्ट्रीय पेंशन दिवस का भव्य आयोजन राम स्वरूप चौहान अधयक्ष के नेतृत्व में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एस एम मितल सेवा निवृत्त उपनिदेशक पशुपालन विभाग द्वारा की गई। पेंशन दिवस आयोजन के संदर्भ में चौहान ने बताया कि 17 दिसम्बर 1982 को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा डी एस नकारा केस में पेंशनर्स के पक्ष में एक अभुतपूर्व फैसला दिया गया जिसमें पेंशन को सरकार की बाध्यता करार बताते हुए सरकार को निर्देशित किया गया कि पेंशनर्स को समयबद्ध तरीके से समय समय पर मिलने वाले लाभों को अविलंब भुगतान सुनिश्चित करें।

इसी उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्तर पर 17 दिसम्बर को प्रत्येक वर्ष पेंशन दिवस का आयोजन किया जाता है। अध्यक्ष द्वारा सदस्यों के समक्ष संस्था द्वारा किये गए कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट रखी गई। अध्यक्ष द्वारा अवगत कराया गया कि गत 4 दिसंबर को सोलन में हिमाचल प्रदेश पेंशनर्स एसोसिएशन की कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें सिरमौर जिला से चार पदाधिकारियों ने भाग लिया। उक्त बैठक में निर्णय लिया गया कि दो -तीन वर्ष से पेंडिंग चुनाव 16 जनवरी 2022 को कराने अपेक्षित हैं, जिसमें सभी जिलों के डेलीगेट भाग लेंगे।

राम स्वरूप चौहान ने हिमाचल सरकार से पेंशनर्स के लम्बित पड़े मामलों पर शीघ्र निर्णय लेने के आदेश पारित करने की मांग की है।
इसके अलावा पंजाब सरकार द्वारा 1 जनवरी 2016 से रिवाइजड पेंशन/ स्केल आदेशानुसार हिमाचल पेंशनर्स की तदनुसार पेंशन रिवीजन के आदेश पारित कर बकाया एरियर का शीघ्र एकमुश्त भुगतान सुनिश्चित करने की भी मांग रखी। बताया कि मेडिकल भत्ता जो 350 रुपए प्रतिमाह दिया जाता है उसे बढ़ा कर 1000 रुपए प्रतिमाह किया जाना चाहिए।

डी आर भत्ता अधिकारियों के बराबर 11 प्रतिशत दिया जाये जो वर्तमान में केवल 6 प्रतिशत दिया गया है। पुराने पेंशनर्स को 1 जनवरी 2006 से 31 मार्च 2013 तक 7 साल 3 माह का बकाया उच्च न्यायालय हिमाचल प्रदेश के निर्णय को मान कर शीघ्र भुगतान के आदेश पारित किये जाने चाहिए। इस समारोह में अन्य सदस्यों ने भी अपने बहुमूल्य विचार रखते हुए संस्था को सुदृढ़ करने का संकल्प लिया।


Posted

in

,

by

Tags: