District-level-nutrition-fo.jpg

नाहन में जिला स्तरीय पोषण पखवाड़ा अभियान का हुआ समापन

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर 21 मार्च से 4 अप्रैल तक मनाए गए जिला स्तरीय पोषण पखवाड़ा का समापन समारोह आज एसएफडीए हॉल नाहन में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक नाहन डॉ राजीव बिंदल ने की। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम व पोषण नाटक आयोजित किए गए जिसमें नाहन, शिलाई सेनवाला व संगड़ाह की टीमों ने भाग लिया।

इस अवसर पर डॉ बिंदल ने इस पखवाड़े को आयोजित करने का उद्देश्य हर घर तक सही पोषण जिसमें पौष्टिक आहार, साफ पानी और खाने पीने की सही प्रथाओं का संदेश पहुंचाना है ताकि जिला का हर घर अपने परिवार को सही पोषण देने के लिए जागरूक हो सके। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा पोषण ट्रैकर एप बनाया गया है जिसके माध्यम से बच्चों में कुपोषण दूर करने के लिए स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा अभियान चलाया गया है इस ऐप के माध्यम से स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा में 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों में वजन माप समेत स्वस्थ बालक-बालिका सर्टिफिकेट जारी किया जाता है।

पोषण पखवाड़े के दौरान जिला में ग्राम पंचायत स्तर पर पोषण पंचायत आयोजित कर लोगों का पोष्टिक आहार, आहार विविधता, स्तनपान के लाभ व पूरक खान-पान के बारे में जागरूक किया गया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र नेगी ने बताया पोषण पखवाडा के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों एवं ग्रामीण महिलाओं को हरी सब्जियों, फलों के पोषण और सेवन संबंधी जानकारी दी गई।

इसके साथ ही बच्चों का वजन, लंबाई सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी जांच किए गए हैं। ग्रामीण महिलाओं द्वारा बच्चों को सही समय पर भोजन प्रदान करना, गर्भस्थ और शिशुवती महिलाओं को पोषक आहार, पौष्टिक गर्म भोजन लेने के लाभ से अवगत कराते हुए स्वयं और बच्चों के स्वास्थ का ख्याल रखने के लिए प्रेरित किया गया।


Posted

in

,

by

Tags: