नाहन-कुम्हारहटी एनएच 907 ए पर लगे रोलर क्रैश बैरियर

मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट हाईवे के पायलट प्रोजेक्ट के तहत गुजरात की कंपनी ने लगाए रोलर क्रैश बैरियर

HNN / नाहन

मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट हाईवे के द्वारा प्रदेश के लिए स्वीकृत हुए 500 मीटर हार्ड ब्लैक स्पॉट पर रोलर क्रैश बैरियर लगाए जाने का कार्य शुरू हो गया है। तीन करोड़ 67 लाख 50 हजार की लागत से ऊना के एनएच 503 तथा सिरमौर के एनएच 907 ए पर रोलर क्रैश बैरियर लगने शुरू हो गए हैं। यह रोलर क्रैश बैरियर गुजरात की एक कंपनी के द्वारा लगाए जा रहे हैं। मंगलवार को नाहन से बिरोजा फैक्ट्री के बीच करीब 200 मीटर के स्ट्रेच पर इसे अंतिम रूप दिया जाना शुरू हो गया है।

अधिशासी अभियंता एनएच अनिल शर्मा ने बताया कि इसके लिए एक करोड़ 47 लाख का बजट स्वीकार हुआ था। पिछले 5 दिनों में कंपनी के द्वारा सड़क के हार्ड ब्लैक स्पॉट पर रोलर क्रैश बैरियर के लिए आधार तैयार किया गया। उन्होंने बताया कि मंगलवार से रोलर लगाकर इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। नाहन से बिरोजा फैक्ट्री तक कार्मेल स्कूल के समीप मुख्य सड़क पर इसे लगाया जा रहा है।

गौरतलब हो कि इस क्षेत्र में पिछले कुछ समय से सड़क दुर्घटना में काफी इजाफा हुआ था। इन दुर्घटनाओं में कई जाने भी जा चुकी हैं। प्रदेश में फिलहाल रोलर क्रैश बैरियर एक्सपेरिमेंटल बेस पर लगाए जा रहे हैं। अब यदि यह रोलर क्रैश बैरियर उद्देश्य परख साबित होते हैं तो इन रोलर क्रश बैरियर को प्रदेश के अन्य ब्लैक स्पॉट पर भी लगाया जा सकता है। बता दें कि भारत में रोलर क्रैश बैरियर पहली बार हिमाचल प्रदेश से ही लगाए जाने शुरू हुए हैं।


Posted

in

,

by

Tags: