नई शिक्षा नीति भारत को ज्ञान की वैश्विक महाशक्ति बनाने में होगी सहायक- सत्ती

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान देहलां में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह 2021-22 का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने की। इस अवसर पर सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि नई शिक्षा नीति भारत को ज्ञान की वैश्विक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति बच्चों को मानसिक तनाव से बाहर निकालने में भी मददगार बनेगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का गुणवत्ता व आदर्श समाज के निर्माण पर विशेष जोर है, जिससे युवा वर्ग आजिविका उपार्जन में भी सक्षम बनेंगे।

सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर को और अधिक बेहतर बनाने के लिए अनेकों प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी मिलें, इसके लिए प्रदेश सरकार भरसक प्रयास कर रही है। कार्यक्रम में सतपाल सिंह सत्ती ने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाली चार एसएमसी तथा जिला एवं खंड स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी रहे विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने पिछले तीन वर्षों में डीएलएड में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया।

कार्यक्रम में शिक्षा ऊना का सामुदायिक जागरूकता शिविर भी आयोजित किया गया। शिविर में शिक्षा खंड ऊना के सभी 138 स्कूलों के एसएमसी अध्यक्ष, सदस्य, पंचायत प्रतिनिधियों, स्कूल प्रमुखों सहित अध्यापकों ने भाग लिया। शिविर में राइट टू एजुकेशन (आरटीई) एक्ट 2009, एसएमसी के कार्य एवं शक्तियों की जानकारी दी गई कि वह कैसे स्कूल की गुणात्मक शिक्षा हेतू उचित वातावरण बनाने में स्कूल प्रशासन का सहयोग कर सकते हैं। इससे पूर्व नई शिक्षा नीति-2020 पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें जिला के विभिन्न स्कूलों से आएं मुख्यध्यापकों एवं प्रधानार्यों के पांच समूहों ने चार बिंदुओं पर अपने सुझाव रखे।

इसके साथ प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए बाल नगरी प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें पाठन सामग्री, खेल सामग्री को भी दर्शाया गया। इस मौके पर सतपाल सिंह सत्ती ने डाईट देहलां परिसर में सेब का पौधा भी रोपित किया तथा लगभग 400 सेब के पौधे वितरित भी किए। इससे पूर्व डाईट के प्रधानाचार्य देवेंद्र चैहान ने 2020-21 वार्षिक रिपोर्ट बारे भी अवगत करवाया।इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य नीलम कुमारी, उपनिदेशक उच्च शिक्षा जनक सिंह, उपनिदेशक एलिमेंटरी एजुकेशन दवेंद्र चंदेल, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जिला समन्वयक विवेक दत्त, जिला समन्वयक सामुदायिक संचालन समग्र शिक्षा मनीश पटियाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।


Posted

in

by

Tags: