धाली स्कूल ने मनाया जल दिवस

ByPRIYANKA THAKUR

Mar 23, 2022
Dhali School celebrated water day

नारा लेखन में सक्षम और चित्रकला में मनोज ने झटका प्रथम स्थान

HNN / शिमला

राजकीय उच्च विद्यालय धाली मे अंतरराष्ट्रीय जल दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें शिक्षकों व बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर नारा लेखन और चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करवाया गया। नारा लेखन प्रतियोगिता कक्षा 9वीं व 10वीं कक्षा वर्ग में सक्षम प्रथम, सिमरन द्वितीय तथा कक्षा 6 से 8वीं तक में मन्नत ने प्रथम और अवंतिका ने दूसरा स्थान हासिल किया।

चित्रकला प्रतियोगिता में 9वीं, 10वीं वर्ग में मनोज ने पहला तथा सक्षम ने दूसरा स्थान हासिल किया। कक्षा 6वीं से 8वीं में आरुषि प्रथम मन्नत व वंदना ने दूसरा स्थान हासिल किया। मुख्याध्यापक ने सभी विजेताओं और अध्यापकों को बधाई दी। मुख्याध्यापक ने अपने संबोधन में कहा कि पृथ्वी पर जल प्रकृति का एक अनमोल उपहार है जिसके कारण ही इस ग्रह पर जीवन सम्भव है लेकिन मनुष्य ने आधुनिकीकरण की दौड़ मे प्राकृतिक संसाधनों का दुरुपयोग किया है। दुनियाभर के देशों में भविष्य के तनाव का कारण जल संकट ही होगा।

आज सभी को जगाने की नितांत आवश्यकता है। इस दिवस को मनाने का तभी औचित्य है जब हम जल संसाधन को लेकर स्वयं भी संवेदनशील हों और अपने परिवार को भी करें। इससे पहले टीजीटी शीतल ने प्रातः कालीन सभा के आयोजन में विद्यार्थियों को इस दिवस को मनाने की भूमिका संबंधी जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि जल संसाधन को भविष्य के लिए बचाना क्यूँ जरूरी है। जल संकट पूरी दुनिया की एक गम्भीर समस्या है। कार्यक्रम में शानू, धर्म सिंह, शीतल, रमा डोगरा, मीरा, सत्या नन्द, योगेन्द्र और मनोज, केवला तथा प्राथमिक विद्यालय के बस्ती राम ने भाग लिया।

The short URL is: