HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

एफसीआई के माध्यम से जिला ऊना के टकारला व टाहलीवाल में खोले गए दो धान खरीद केंद्रों पर अपनी फसल बेचने के लिए किसानों में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। टकारला केंद्र पर 15 व 16 अक्तूबर के सभी स्लॉट किसानों ने बुक कर लिए हैं। आगे के दिनों के लिए भी किसानों ने स्लॉट की बुकिंग शुरू कर दी है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि प्रत्येक दिन के लिए 25 स्लॉट रखे गए हैं, ताकि कोरोना नियमों की अनुपालना सुनिश्चित बनाई जा सके।

राघव शर्मा ने कहा कि 13 अक्तूबर तक जिला ऊना में धान बेचने के लिए किसानों से वेबसाइट पर 207 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 145 को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। उन्होंने कहा कि राजस्व या कृषि विभाग के अधिकारी पूरी छानबीन के बाद आवेदन को स्वीकृति प्रदान कर रहे हैं, जबकि लंबित 61 आवेदनों की जांच चल रही है।

उन्होंने कहा कि सबसे अधिक 81 आवेदन तहसील अंब से प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 49 को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। ऊना तहसील से प्राप्त हुए 24 में से 12, हरोली से प्राप्त 9 में से 4 तथा घनारी से प्राप्त 62 में से 54 को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। जबकि सब तहसील ईसपुर से प्राप्त 12 में से 11, जोल से प्राप्त एक आवेदन, मैहतपुर बसदेहड़ा से प्राप्त 8 में से 7 तथा गगरेट से प्राप्त 10 में से 7 को मंजूरी दे दी गई है।

जिलाधीश ने कहा कि खरीद केंद्रों पर धान बेचने वाले किसानों को http://hpappp.nic.in वेबसाइट पर ऑनलाईन पंजीकरण करवाना अनिवार्य किया गया है। पंजीकरण स्वीकृत होने के बाद किसान को स्लॉट बुक करना होगा। वेबसाइट पर लाल रंग वाली तिथियों में सभी स्लॉट बुक हो गए हैं, जबकि हरे रंग में स्लॉट की उपलब्धता है। किसान अपनी सुविधा अनुसार स्लॉट की बुकिंग कर सकते हैं।