HNN/ मंडी

मंडी जिले में विभिन्न स्थानों से लिए गए 43 खाद्य पदार्थों में से नौ सैंपल जिनमें काजू कतली, मठी, च्विंगम, देव ब्रांड राइस, ब्रांड ऑयल, आरेंज जूस, मस्टर्ड ऑयल, इमली और रिफाइंड ऑयल शामिल है की रिपोर्ट फेल पाई गई है। जिला खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से त्‍योहारी सीजन में 43 खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे गए थे।

जिसके बाद इन सभी सैंपल को जाँच के लिए कंडाघाट स्थित विभाग की प्रयोगशाला में भेजा गया था। इसके बाद जब इसकी रिपोर्ट आई तो नौ सैंपल मानकों पर खरा नहीं उतर पाए। लिहाज़ा अब खाद्य सुरक्षा विभाग इन कारोबारियों पर कार्रवाई करने की तैयारी में जुट गया है।

सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा विभाग अरुण चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि अलग अलग स्थानों पर दबिश देकर टीम ने त्‍योहारी सीजन में मिठाइयों सहित अन्य खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे गए थे। इन सभी सैंपल को जाँच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया था जहां पर नौ सैंपल फेल पाए गए। उन्होंने बताया कि उक्त दुकानदारों व मिठाई विक्रेताओं को नोटिस जारी कर दिए गए हैं।

बता दें कि आमजन के लिए इन मिलावटी खाद्य पदार्थों की पहचान करना मुश्किल है और स्वास्थ्य विभाग की ओर से लिए सैंपलों की जांच रिपोर्ट आने तक मिठाई सहित अन्य खाद्य पदार्थ बिक जाते हैं और लोग उन्हें खा चुके होते हैं।