DC.jpg

डीसी सिरमौर ने वित्तीय साक्षरता के क्षेत्रीय कार्यालय का किया शुभारंभ, दी यह जानकारी….

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में डीसी आरके गौतम ने आज 31 जनवरी को वित्तीय साक्षरता के क्षेत्रीय कार्यालय का शुभारंभ किया। इस दौरान डीसी सिरमौर आरके गौतम ने कहा कि वित्तीय साक्षरता समाज के हर वर्ग के लिए आवश्यक है। अगर समाज का हर व्यक्ति जागरूक होगा तो बैंक फ्रॉड की संभावनाएं भी कम होगी। बैंक लोगों की सेवा के लिए कार्य कर रहे हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंक या संबंधित विभाग व सरकारी संस्थाओं से संपर्क करें।

डीसी सिरमौर ने कहा कि वित्तीय साक्षरता केंद्र में लाभार्थी बैंकों के साथ-साथ विभिन्न रोजगार कार्यक्रमों सहित लोन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस केंद्र के माध्यम से लोगों के समय की बचत होगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह व युवाओं के लिए कई कल्याणकारी एवं स्व रोजगार से संबंधित योजनाएं चलाई जा रही हैं। युवा इन योजनाओं का लाभ लेकर स्वावलंबी बन सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की एलडीएल यश वर्मा ने कहा कि फोन के माध्यम से आने वाले मैसेज या फोन कॉल के प्रति जागरूक रहें।

इस दौरान उन्होंने वित्तीय प्रबंधन एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली करेंसी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डीडीएम नाबार्ड बिक्रम सिंह ने नाबार्ड द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वित्तीय साक्षरता केंद्र लोगों की सहायता के लिए कार्य करेगा। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लोगों की सहायता के लिए यह प्रयास सराहनीय है। एलडीएम अग्रणी यूको बैंक जिला सिरमौर नाहन के महाप्रबंधक राजीव अरोड़ा ने बैंकों के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने सेविंग खाता, करंट अकाउंट, किसान क्रेडिट कार्ड व स्वयं सहायता समूह के लिए बैंकों की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। राजीव अरोड़ा ने कहा कि बैंक आम लोगों की सेवा के लिए कार्य कर रहे हैं। बैंक से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए बैंक कर्मचारियों से बात कर सकते हैं।


Posted

in

,

by

Tags: