price-of-cauliflower-fell.jpg

टमाटर के बाद अब फूलगोभी के दाम भी गिरे, किसानों की मेहनत पर फिरा पानी..

HNN/ मंडी

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में टमाटर के बाद अब फूलगोभी के दाम गिर गए हैं जिससे किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया है। किसानों की मानें तो इस बार फूल गोभी की फसल अच्छी हुई है। हालांकि सीजन की शुरूआत में किसानों को फूल गोभी के दाम अच्छे मिले परंतु अब दामों में पहले के मुकाबले भारी गिरावट आई है जिससे किसानों के चेहरे से रौनक उड़ गई है। किसानों का कहना है कि फूलगोभी की खेती के लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

बावजूद इसके उनकी फूलगोभी इन दिनों कौड़ियों के भाव बिक रही है। किसानों ने कहा कि टमाटर को पहले ही मंडियों में अच्छे भाव नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में ऊपर से फूलगोभी के दाम भी गिर गए हैं जिससे उनकी लागत तक पूरी नहीं हो पा रही है। बता दें कि शुरूआत में जो फूलगोभी 30 रुपये किलो तक बिक रही थी अब उसके दाम छह से आठ रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए है।

जानकारी अनुसार सराज घाटी में 153 हेक्टेयर भूमि पर फूलगोभी की खेती की जाती है जिसमें से हर वर्ष 33 हजार क्विंटल उत्पादन होता है। यहां सैकड़ों किसान ऐसे हैं जो खेती-बाड़ी करके ही अपने परिवार का भरण पोषण करता है। ऐसे में दामों में गिरावट आना किसानों के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है।


Posted

in

,

by

Tags: