Anemia-test-for-infant-in-.jpg

जिला में 0-6 आयु वर्ग के शिशुओं की पोषण पखवाड़ा के तहत होगी एनीमिया जांच -एडीसी

HNN / ऊना,वीरेंद्र बन्याल

स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा और पोषण पखवाड़ा के तहत जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त डाॅ अमित कुमार शर्मा ने की। अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) ने बताया कि यह पोषण पखवाड़ा 21 मार्च से 4 अप्रैल तक मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान ऊना के 0 से 6 आयु वर्ग के लगभग 50 हज़ार बच्चों की स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा के तहत हाईट-वेट चैक किया जाएगा।

एडीसी ने स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग और शिक्षा विभाग को स्कूलों व अस्पतालों में 30 मार्च से 01 अप्रैल तक एनीमिया की जांच व जागरूकता शिविर लागाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्लम ऐरिया में रहने वाले शिशुओं के लिए भी शिविर आयोजित कर पोषण आहार बारे जागरूक करने को कहा। उन्होंने संबंधित विभाग को निर्देश दिए कि पखवाडे के दौरान की गई गतिविधियों को जन आंदोलन डेशबोर्ड पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने बैठक के दौरान संबंधित विभागों को शिविर आयोजित करने के लिए रूप रेखा बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि सांस लेने में दिक्कत होना, थकान, हाथ-पैर ठंडे होना, त्वचा में पीलापन, कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द, दिल की अनियमित धड़कन एनीमिया के लक्षण होते हैं। उन्होंने कहा कि अगर ऐसे लक्षण दिखें तो अपना एनीमिया टेस्ट अवश्य करवाएं।


Posted

in

,

by

Tags: