जयराम ठाकुर ने पूरा कर दिखाया रेणुका डैम निर्माण का वायदा

27 दिसंबर को नरेंद्र मोदी करेंगे शिलान्यास, ऊर्जा मंत्री के सर सजेगा सफलता का ताज

HNN / नाहन

कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश के विकास में जयराम ठाकुर बेहतर मुख्यमंत्री साबित हुए हैं। एक और जहां कर्मचारी वर्ग को उनकी मांगों के अनुरूप बड़ी राहत पहुंचाई है तो वहीं मुख्यमंत्री बनते ही रेणुका डैम निर्माण के निर्माण को लेकर किए वादे को भी पूरा कर दिखाने में कामयाबी हासिल की है। 27 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी का हिमाचल आना पक्का हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी मंडी में 2 घंटे तक रुकेंगे। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा प्रदेश के लिए करीब 11,000 करोड रुपए के उद्घाटन तथा शिलान्यास किए जाने तय हुए हैं। जयराम सरकार के बेहतर साबित हुए 4 साल के जशन में पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा दशकों से अटकी रेणुका डैम परियोजना को ग्रीन सिग्नल मिल जाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी इस दिन 6700 करोड रुपए की श्री रेणुका जी डैम बहुउद्देशीय परियोजना का शिलान्यास करेंगे। यही नहीं सबसे बड़ी बात तो यह है कि प्रदेश में इन्वेस्टर मीट को लेकर के जो दूसरी ग्राउंड सेरेमनी आयोजित की जा रही है उसमें भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे। जानकारी तो यह है कि इस इन्वेस्टर मीट में सिरमौर के साथ-साथ ऊना, बद्दी तथा प्रदेश के कुछ और जिला भी रोजगार के बड़े दरवाजे खोलेंगे। बताया जा रहा है कि उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर एक बेहतर उद्योग नीति के साथ इन्वेस्टर्स को हजारों करोड़ की इन्वेस्टमेंट के लिए आकर्षित करने में कामयाब रहे हैं।

अब यदि श्री रेणुका जी डैम की बात करें तो हिमाचल नाउ न्यूज़ ने मुख्यमंत्री के सिरमौर के हर प्रवास कार्यक्रम में डैम मुद्दे को उठाया। मुख्यमंत्री बनने के बाद जब पहली बार जयराम ठाकुर रेणुका जी मेले में पहुंचे थे तो हिमाचल नाउ न्यूज़ ने श्री रेणुका जी डैम निर्माण का मुद्दा उठाया था। जिस पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किए गए वादे को निभाते हुए पहले ही चरण में 6 राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ श्री रेणुका जी डैम निर्माण के लिए एमओयू साइन करने में कामयाबी पाई थी। उसके बाद जब जब मुख्यमंत्री सिरमौर प्रवास पर आए, डैम का मुद्दा बार-बार उठाया गया। तो वही पांवटा साहिब के विधायक सुखराम चौधरी के ऊर्जा मंत्री बन जाने के बाद रेणुका डैम निर्माण उनकी प्रथम चुनौती बनी।

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने भी डैम निर्माण में आने वाली तमाम बाधाओं को सिलसिलेवार हल करने में भी कामयाबी हासिल की है। यहां हम यह भी कहना चाहेंगे कि कुछ अवसरवादी संगठन बेवजह के मुद्दे बनाकर डैम निर्माण में अटकलें खड़ी करने की कोशिशें भी कर रहे हैं। बावजूद इसके सुखराम चौधरी इन बाधाओं को दूर करने के लिए पहले से ही रणनीति बना चुके हैं। बता दें कि 70 के दशक से श्री रेणुका जी बांध निर्माण की रूपरेखा तैयार हुई थी। इस बांध के निर्माण को लेकर जो भूमि अधिग्रहित की गई है उसका लगभग 90% कंपनसेशन लोगों को दिया भी जा चुका है। इस डैम के निर्माण से देश की राजधानी दिल्ली को 23000 क्यूसेक से अधिक पानी प्रति मिनट दिया जाना है।

तो वही प्रदेश फ्री हैंड 40 मेगावाट बिजली का निर्माण भी यहां करेगा। जबकि 6 राज्यों को सिंचाई हेतु पानी भी डैम से मिलेगा। जानकारी तो यह भी है कि ऊर्जा मंत्री के द्वारा विस्थापितों के लिए कई जगह जमीन भी देखी जा चुकी है। बड़ी बात तो यह है कि ऊर्जा मंत्री के प्रयासों से बांध निर्माण की तमाम औपचारिकताएं लगभग पूरी हो चुकी हैं। मामला केवल तकनीकी मूल्यांकन समिति यानी अंतिम चरण में है। संभवत शिलान्यास होते ही 2022 के बाद कभी भी युद्ध स्तर पर डैम निर्माण का कार्य शुरू हो सकता है। अब यदि सूत्रों हवाले से मिली जानकारी की बात करें तो तकनीकी मूल्यांकन समिति से भी डैम की फाइल को ग्रीन सिग्नल मिल चुका है। करीब 400 करोड रुपए सबसे पहले चरण में फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को जारी किए जाएंगे।

बरहाल एक और जहां जिला से संबंध रखने वाले ऊर्जा मंत्री के सर रेणुका डैम निर्माण का ताज सजेगा, तो वही इस बड़ी सफलता में जयराम ठाकुर सिरमौर के लिए किए गए वायदों पर खरे उतरे हैं। वही, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि इस सफलता के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का हम दिल से आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा कि डैम निर्माण में विस्थापितों के लिए बेहतर योजना तैयार की गई है। उनकी हर समस्या को हल किया जाएगा।

वही श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र पूर्व प्रत्याशी बलबीर चौहान ने जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हम से बड़ा वायदा किया था जो उन्होंने पूरा करके दिखाया है।


Posted

in

,

by

Tags: