919-complaints-and-demands-.jpg

जनमंच में प्राप्त हुईं 919 शिकायतें व मांगें, अधिकांश मामलों का मौके पर निपटारा

HNN/ शिमला

आज प्रदेश के सभी 12 ज़िलों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में जन मंच आयोजित किए गए। जन मंच में कुल 919 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया।

जिला हमीरपुर
हमीरपुर जिला के सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़ला में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने की। जन मंच में क्षेत्र की छह ग्राम पंचायतों से लगभग 50 समस्याओं की सुनवाई की गई और अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया।

जिला बिलासपुर
जल शक्ति, राजस्व, बागवानी और सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने जिला बिलासपुर के सदर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला लद्दा में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। जन मंच में कुल 102 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। इस अवसर पर विभिन्न 38 प्रमाण पत्र बनाए गए तथा 441 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई।

जिला शिमला
शिमला जिला के शिमला (शहरी) विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आज ऐतिहासिक रिज मैदान पर 25वां जन मंच शहरी विकास एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जन मंच के दौरान आज मौके पर प्राप्त 5 शिकायतों व 16 मांगों का निपटारा किया गया। पूर्व जन मंच में प्राप्त 33 समस्याओं में से अधिकांश का निपटारा किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त प्राप्त की गई 23 मांगों को निवारण के लिए संबंधित विभागों को भेज दिया गया है।

जिला ऊना
ऊना जिला में प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी पहल जन मंच का आयोजन आज ऊना विधानसभा क्षेत्र की चंद्रलोक कॉलोनी में किया गया, जिसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने की। जन मंच में कुल 35 जनसमस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। पूर्व जन मंच गतिविधियों के दौरान 20 समस्याएं प्राप्त हुई थीं, जिनमें से 7 शिकायतें और 13 मांग पत्र रहे, जबकि मौके पर कुल 15 जनसमस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें 9 शिकायतें और 6 मांग पत्र शामिल हैं।

जिला कुल्लू
जिला कुल्लू की बंजार विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण, जनजातीय विकास मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने की। इस अवसर पर विधायक सुरेन्द्र शौरी भी उपस्थित थे। जन मंच में कुल 71 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

जिला सोलन
सोलन जिला का 22वां जन मंच आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दिग्गल में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने की। जन मंच में कुल 32 शिकायतें और 97 मांगें प्रस्तुत की गई। 32 शिकायतों में से 27 तथा 97 मांगों में से 35 का मौके पर ही निपटारा किया गया।

जिला कांगड़ा
कांगड़ा जिला के नुरपूर विधानसभा क्षेत्र की सुखार पंचायत में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता वन मंत्री राकेश पठानिया ने की। आज जन मंच में चिन्हित 12 पंचायतों से विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 43 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें से 40 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

जिला मण्डी
मण्डी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पधर में आयोजित 25वें जन मंच की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। जन मंच में विभिन्न विभागों से संबंधित 119 शिकायतों एवं मांगों का समाधान किया गया। पूर्व जन मंच में 63 शिकायतें प्राप्त हुई थीं, जिनमें से 62 का निपटारा कर दिया गया। वहीं जन मंच दिवस पर आज (रविवार) को 37 शिकायतें प्राप्त हुईं और सभी का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। इस अवधि में प्राप्त विभिन्न मांगों से जुड़े 47 मामलों में से 20 का निपटारा कर दिया 27 संबंधित विभागों को निपटारे के लिए भेजी गईं।

जिला चम्बा
चम्बा जिला के डलहौजी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सुंडला में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने की। जन मंच में विभिन्न विभागों से संबंधित 33 मांगें व 8 समस्याएं प्रस्तुत की गई। इसके अतिरिक्त पूर्व जन मंच गतिविधियों के दौरान 70 समस्याएं और मांगे भी प्रस्तुत हुई, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

जिला सिरमौर
सिरमौर जिला के नाहन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नावनी के मेला मैदान, जमटा में आज जन मंच आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने की। जन मंच में विभिन्न विभागों से संबधित कुल 22 शिकायतें व 64 मांगे प्राप्त हुई, जिसमें अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया।

जिला लाहौल-स्पीति
जनजातीय जिले लाहुल-स्पिति के काजा में रविवार को 25वें जन मंच का सफल आयोजन हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष डॉ. हंस राज की अध्यक्षता में किया गया। जन मंच में कुल 37 शिकायतें प्राप्त हुई और सभी शिकायतों का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। पूर्व जन मंच में प्राप्त अधिकांश शिकायतों का निपटारा संबधित विभागों ने पंचायतों में जाकर ही कर दिया था।

जिला किन्नौर
किन्नौर जिला के कल्पा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के मैदान में आज जिले का 11वां जन मंच आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता मुख्य सचेतक बिक्रम सिंह जरयाल ने की। जन मंच में कुल 59 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 30 शिकायतों का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया, जबकि 29 शिकायतों का निपटारा शीघ्र करने के लिए विभिन्न विभागों को निर्देश दिए गए।


Posted

in

,

by

Tags: