छह माह में बनकर तैयार होगा डोहगी चैक डैम, 17 हेक्टेयर भूमि होगी सिंचित

ByPRIYANKA THAKUR

Mar 19, 2022

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत डोहगी में 89.58 लाख रुपए की लागत से बनने वाले चैक डैम के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। उन्होंने चैक डैम के निर्माण का कार्य छह माह में पूरा करने के निर्देश दिए। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि चैक डैम में बारिश के पानी का संचय कर किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने की योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि डोहगी चैक डैम की ऊंचाई लगभग सात मीटर होगी, जिसमें दस लाख लीटर पानी भंडारण की क्षमता होगी।

बारिश के पानी को इक्टठा कर इसे किसान को खेतों तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि डोहगी चैक डैम में पानी को इक्टठा करने के उपरांत खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए जायका के माध्यम से सिंचाई परियोजना का निर्माण किया जाएगा, जिसका डिजाइन जल्द से जल्द तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ विस क्षेत्र में बारिश के पानी से किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए अनेकों परियोजनाओं पर कार्य किया गया है।

समूर में चैक डैम का निर्माण किया गया है, जबकि चपलाह में इसी प्रकार के डैम का निर्माण किया जा रहा है, जो अंतिम चरण में है। इन दोनों डैमों से भी किसानों के खेतों को सिंचित किया जाएगा। कंवर ने कहा कि खेती के लिए पानी उपलब्ध होने से कुटलैहड़ विस क्षेत्र में शिवा परियोजना के माध्यम से फलदार पौधों की सघन खेती करने की परियोजना भी शुरू हो गई है। शिवा परियोजना के तहत इस वर्ष कुटलैहड़ विस क्षेत्र में 223 हैक्टेयर भूमि पर पौधारोपण करने का लक्ष्य रखा गया है, जिस पर 500 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि खर्च की जाएगी।

The short URL is: