HNN/ शिमला

हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिनों से बर्फबारी का क्रम लगातार जारी है। प्रदेश में भारी बर्फबारी होने से जनजीवन भी पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बर्फबारी के कारण कहीं सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बंद है तो दूसरी तरफ सैकड़ों ट्रांसफार्मर ठप पड़े हुए हैं जिससे लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

इतना ही नहीं पेयजल योजनाएं भी प्रभावित हुई है जिससे लोगों को बर्फ पिघलाकर अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है। बता दे कि प्रदेश भर में भारी बर्फबारी के कारण चार नेशनल हाईवे समेत 350 सड़कें वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद पड़ी हुई है। इतना ही नहीं प्रदेश भर में 680 ट्रांसफार्मर भी ठप पड़े हुए हैं जिससे कई क्षेत्र अंधेरे के आगोश में आ गए हैं।

इसके अलावा 81 पेयजल योजनाएं प्रभावित होने से लोग भारी परेशानियां झेलने को मजबूर है। प्रदेश में हो रही बर्फबारी जहां पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं तो वही प्रदेश वासियों के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है। भारी बर्फबारी के कारण प्रदेशभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ है जिसे पटरी पर लौटने में समय लग सकता है।

वहीं प्रदेश में अभी लोगों को बारिश-बर्फबारी से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।