गोबिंद सागर झील अब अभिशाप नहीं, विस क्षेत्र के लिए बनी वरदान – वीरेंद्र कंवर

ByPRIYANKA THAKUR

Mar 29, 2022
Gobind Sagar Lake is no longer a curse, a boon for the region - Virendra Kanwar

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत मलांगड़ के तहत नरूंह, मलांगड़ और अमरेहड़ा में जनसमस्याएं सुनीं। अपने संबोधन में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पहले गोबिंद सागर झील कुटलैहड़ के लिए अभिशाप मानी जाती थी, लेकिन अब यही झील विस क्षेत्र के लिए वरदान बन रही है। उन्होंने कहा कि गोबिंद सागर झील नए कुटलैहड़ का इतिहास लिखने जा रही है। यहां पर वॉटर स्पोर्ट्स का ट्रायल सफल रहा है और जल्द ही व्यवसायिक स्तर पर साहसिक खेलों का संचालन आरंभ हो जाएगा, जिसके लिए औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।

 वीरेंद्र कंवर ने कहा कि गोबिंद सागर के दोनों छोर पर पर्यटकों के लिए सुविधाएं जुटाई जा रही हैं। जहां अंदरौली में एथनो बोटेनिकल पार्क और वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जा रहा है, वहीं लठियाणी की ओर भी सुविधाएं जुटाने के लिए 25 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, जिसे स्वीकृत मिल चुकी है। इसके अतिरिक्त पैराग्लाइडिंग के लिए भी ट्रायल सफल होने के बाद चुल्हड़ी को टेक ऑफ साइट के रुप में अधिसूचित कर दिया गया है और यह साइट हिमाचल प्रदेश की सबसे सुंदर पैराग्लाइडिंग साइट के रूप में विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त कुटलैहड़ के धार्मिक स्थलों को भी टूरिज्म सर्किट के रूप में विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि कुटलैहड़ को वीकेंड टूरिस्ट केंद्र के रूप में नई पहचान दिलाई जा सके। उन्होंने कहा कि पर्यटन बढ़ेगा तो इससे स्थानीय निवासियों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। टैक्सी, ढाबों व होटलों का कोराबार बढ़ेगा। कंवर ने कहा कि बंगाणा में मिनी सचिवालय, बीडीओ कार्यालय, उप रोजगार कार्यालय, अग्निशमन केंद्र, बस स्टैंड, सब्जी मंडी, केंद्रीय विद्यालय, डिग्री कॉलेज में एमए की कक्षाएं, इनडोर स्टेडियम, एनसीसी के तीनों विंग जैसे अनेकों विकास कार्य भाजपा सरकार की देन हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में कुटलैहड़ में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं, जिन्हें लोगों के बीच ले जाया जा रहा है और इन्हीं विकास कार्यों के बलबूते भाजपा नवंबर में होने वाले विस चुनाव में मिशन रिपीट को पूरा करेगी। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने नरूंह के लिए अलग पानी का टैंक बनाने की घोषणा की। साथ ही कपिला माता मंदिर वाले रास्ते को पक्का करने का भी आश्वासन दिया। 

The short URL is: