गुरुद्वारा टोका साहिब विवाद मामले का जल्द समाधान करें सरकार

BySAPNA THAKUR

Mar 21, 2022
Government-should-resolve-G.jpg

HNN/ नाहन

हिमाचल-हरियाणा की सीमा पर औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब के तहत स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा टोका साहिब के प्रबंधन को लेकर काफी समय से दो गुटों के बीच वर्चस्व की जंग चल रही है। लिहाजा, इस मामले में सोमवार को गुरुद्वारा श्री दशमेश अस्थान नाहन ने हस्तक्षेप कर जिला प्रशासन से जल्द से जल्द टोका साहिब में उपजे विवाद के समाधान की मांग की है।

इस संदर्भ में गुरुद्वारा श्री दशमेश अस्थान नाहन के एक प्रतिनिधिमंडल ने एसडीएम नाहन को एक ज्ञापन सौंप सरकार से जल्द से जल्द टोका साहिब गुरुद्वारा प्रबंधन को लेकर 2020 में हुए चुनाव की तर्ज पर 82 सदस्यों की लिस्ट के आधार पर चुनाव करवाने की मांग की है। गुरुद्वारा श्री दशमेश अस्थान नाहन के उपप्रधान सरदार अनमोल सिंह ने 2020 में जब प्रबंधन कमेटी टोका साहिब का चुनाव हुआ था, उस समय 82 मेंबर की लिस्ट में आसपास के गांव व नाहन इलाके के नाम शामिल थे।

उन्होंने बताया कि ज्ञापन में कहा गया कि ऐतिहासिक गुरुद्वारा के प्रबंधन में सिख समुदाय के अलावा किसी और समुदाय का सदस्य ना तो वोटर बन सकता है ना ही वह कोई पद हासिल कर सकता है। क्योंकि संविधान के मुताबिक हर समुदाय के धार्मिक स्थानों का प्रबंध उसी समुदाय के मेंबर ही करते आए हैं। ऐसे में टोका साहिब गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी में दूसरे समुदाय के कुछ लोग मेंबर बन कर चुनाव में दखल अंदाजी कर रहे हैं।

उन्होंने सरकार व प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि टोका साहिब गुरुद्वारा में सिर्फ 82 मेंबरों की लिस्ट के आधार पर ही जल्द से जल्द चुनाव प्रक्रिया को अमल में लाया जाए, ताकि बैशाखी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जा सके। बता दें कि गुरुद्वारा श्री टोका साहिब प्रबंधन को लेकर काफी लंबे समय से दो गुटों के बीच विवाद चल रहा है और एक-दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाए जा रहे हैं।

ऐसे में अब गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी नाहन ने भी इस मामले में हस्तक्षेप कर जल्द से जल्द यहां चुनाव करवाने का आग्रह सरकार व प्रशासन से किया है। ताकि काफी समय से चले आ रहे विवाद का समाधान हो सके।

The short URL is: