गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा दिलाने को लेकर हाटी महाखुमली का आयोजन

ByPRIYANKA THAKUR

Feb 26, 2022
Organizing Hati Mahakhumli for giving tribal status to Giripar area

बारिश व कड़कड़ाती ठंड के बीच भारी तादाद में जुटे लोग

HNN / शिलाई

गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा दिलाने के लिए शिलाई में आयोजित हाटी महाखुमली में तेज बारिश के बावजूद भी युवाओं तथा महिलाओं सहित सैकड़ों लोग जुटे तथा सभी ने एक स्वर में आवाज उठाई कि जब तक हमें हमारा हक नहीं मिला तब तक संघर्ष जारी रहेगा। शनिवार को शिलाई लोक निर्माण विश्राम गृह में हाटी की महा खुमली आयोजित की गई। इस खुमली में शिलाई, श्री रेणुका जी, पच्छाद व पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्रों के 144 पंचायतों के युवा, महिला सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

इस खुमली में शिमला लोकसभा क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप, शिलाई के विधायक हर्षवर्धन चौहान, श्री रेणुका जी के विधायक विनय कुमार, शिलाई के पूर्व विधायक बलदेव तोमर आदि ने भाग लिया तथा गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा दिलवाने के लिए अपना समर्थन दिया। क्षेत्र में तेज बारिश होने के बावजूद भी हाटी महा खुमली लोगों में जोश दिखा। खुमली में पुरुषों ने लोईया व महिला ने ढाटू पहनकर खुमली की शोभा बढ़ाई।

खुमली में युवाओं में जोश दिखा और ऐलान किया कि अगर सरकार ने हमारे हक को नहीं दिया तो अब बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाये। महाखुमली दौरान हिमाचल सरकार में खाद्य आपूर्ति निगम उपाध्यक्ष बलदेव तोमर ने बताया कि गिरिपार के जन- जन की आवाज़ है कि इस बार हाटी अपना हक लेकर रहेंगे। उन्होंने कहा कि हो सकता है इस मुद्दे पर पूर्व में राजनेताओं की दृढ़ इच्छा शक्ति की कमी रही हो। लेकिन आज जो स्वरूप हाटी महाखुमली का देखने को मिला है, इससे साफ पता चल रहा है कि यह मुद्दा अब विकराल रूप ले चुका है।

चौहान ने बताया कि आज सभी से विचार विमर्श कर आगामी रणनीति भी तैयार की जायेगी ताकि आगामी रुपरेखा तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्र को दर्जा देने को लेकर जो भी टिप्पणीयां केन्द्र सरकार द्वारा की गयी थी उन्हे हाटी समुदाय द्वारा दुरुस्त भी किया गया था। उन्होंने कहा कि हमे पूरी आशा है की सांसद द्वारा इस मुद्दे को केन्द्र सरकार के समक्ष रखा जाएगा और इसका हल शीघ्र निकलेगा।

The short URL is: