गांव बांध में पेयजल के लिए हाहाकार

BySAPNA THAKUR

Mar 11, 2022
Outcry-for-drinking-water-i.jpg

HNN/ बद्दी

दून हल्के की पहाड़ी पंचायत भावगुड़ी के गांव बांध में पेयजल किल्लत लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। पाईप लाईन को बिछे हुए 2 महीने से ऊपर का समय हो गया लेकिन बांध गांव के दस घरों के लिए पाईप उपलब्ध नहीं है। जल शक्ति मिशन के तहत गांव बांध के लोगों को पेयजल कनेक्शन दिए जाने थे। गांव में कई लोगों को तो पेयजल कनेक्शन मिल गए लेकिन दस घर अभी भी पेयजल के लिए तरस रहे हैं।

वहीं गांव में पेयजल वितरण भी सही तरीके से नहीं हो रहा। ग्रामीणों का कहना है कि कई घरों को तो दिनभर पानी मिल रहा है और कईयों को चंद घंटे ही पानी दिया जा रहा है। पाईप लाईन पर चैंबर व वॉल न होने के कारण यह दिक्कत पेश आ रही है। बांध गांव की पंच किरण बाला, निर्मला देवी, शीला देवी, सुमति, ऊषा देवी, पूर्णिमा, विद्या देवी, सतपाल ठाकुर, राजेंद्र कुमार, शिव लाल, कमल जीत, हेमराज व धनी राम समेत अन्य ग्रामीणों ने बताया कि 6 माह पहले लोगों से कनेक्शन के लिए आधार कार्ड लिए गए थे।

जल शक्ति मिशन के तहत 2 महीने से पाईप लाईन बिछाकर लोगों को पानी दिया जा रहा है। लेकिन उनके दस परिवारों को अभी तक पाईप लाईन से कनेक्शन नहीं दिए गए। जिसके चलते उन्हें पाने के पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि बांध गांव में पेयजल वितरण भी सही तरीके से नहीं हो रहा। मुख्य पाईप लाईन पर चैंबर व वॉल लगाने की जरूरत है ताकी सभी लोगों को पर्याप्त पानी मिल सके। गुस्साए लोगों ने संबंधित विभाग और सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रोष भी प्रकट किया।

आईपीएच विभाग चंडी के एसडीओ प्रवीण कुमार ने बताया कि जलशक्ति मिशन के तहत बांध गांव में पाईप लाईन बिछाकर लोगों को पेयजल के कनेक्शन दिए गए हैं। पाईप उपलब्ध न होने के कारण कुछ घर मुख्य पाईप लाईन से नहीं जोड़े जा सके हैं। जल्द ही इन बचे हुए घरों को भी कनेक्शन देकर पेयजल मुहैया करवा दिया जाएगा।

The short URL is: