किसानों को तोहफा, धान की खरीद अवधि बढ़ी…

HNN/ शिमला

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा 2021-22 के खरीफ मार्केटिंग सीजन में धान की खरीद की अवधि को 15 दिसम्बर तक बढ़ाकर किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है। यह जानकारी देते हुए ग्रामीण विकास, कृषि, मत्स्य, पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने बताया कि राज्य सरकार ने इस वर्ष के लिए धान की खरीद के लक्ष्य को भी बढ़ाकर 56000 मीट्रिक टन कर दिया गया है, जिसे राज्य सरकार 1940 से 1960 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से किसानों से क्रय कर रही है।

कृषि मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार प्रकट करते हुए कहा कि वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के 62 प्रतिशत लोग सीधे तौर पर कृषि पर निर्भर हैं तथा खरीद की अवधि बढ़ाने से किसानों को लाभ होगा, जिससे उन्हें पड़ोसी राज्यों में धान बेचने के लिए नहीं जाना पड़ेगा। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि धान की खरीद एफसीआई के माध्यम से की जा रही है तथा खरीद की अवधि को 30 नवंबर से बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि एफसीआई के सहयोग से स्थापित विपणन केन्द्रों के माध्यम से किसानों को उचित दाम मिलने के साथ-साथ घरद्वार पर ही अपने उत्पाद विक्रय करने की सुविधा हासिल हुई है। कंवर ने कहा कि किसानों को आर्थिक रूप से संबल करने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार ने सिंचाई सुविधाओं के विस्तार व कृषि गतिविधियों में विविधता लाने के लिए अनेक नई योजनाएं आरंभ की हैं।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस साल के खरीफ मार्केटिंग सीजन के दौरान ज़िला ऊना में अब तक 891 किसानों से कुल 21,306 क्विंटल धान की खरीद की जा चुकी है। टकारला खरीद केन्द्र पर 633 किसानों से 15,647 क्विंटल, जबकि टाहलीवाल केन्द्र पर 258 किसानों से 5,659 क्विंटल धान की खरीद अब तक की जा चुकी है।

वहीं एपीएमसी ऊना के अध्यक्ष बलवीर सिंह बग्गा ने भी धान की खरीद अवधि को बढ़ाने के फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर तथा कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि जिला ऊना एक कृषि प्रधान जिला है तथा सरकार के इस फैसले से हजारों किसानों को लाभ मिलेगा।


Posted

in

,

by

Tags: