HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

गगरेट विकास खण्ड के अंतर्गत प्राथमिक सहकारी सभाओं की चयनित प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों व सदस्यों को सभा की कार्य प्रणाली से अवगत करवाने तथा अधिकारों व कर्तव्यों से सभा का सही संचालन करने हेतु आज ऊना सहकारी विकास संघ सीमित के तत्वावधान से प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। ऊना फैड के सचिव अंकित ने इस प्रशिक्षण शिविर में पधारे सभाओं के प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने सहकारी सभाओ की प्रबंधक कमेटी के सदस्यों को प्रशिक्षण देेने के निर्देश दिए हैं ताकि सभाओं में अनियमिता होने पर उनको अपनी जिम्मेदारी का ज्ञान हो।

इस प्रशिक्षण शिवर में ऊना फैड के निदेशक अशोक शर्मा, प्रवक्ता सुरिन्दर वर्मा, सेवानिवृत्त सहायक पंजीयक, ब्लाॅक निरीक्षक उमेश शर्मा व कांगड़ा बैंक के शाखा प्रबंधक गुरदियाल सिहं ने भाग लिया। प्रवक्ता सुरेन्द्र वर्मा ने सहकारी अधिनियम व नियमों के संदर्भ में प्रबंधक कमेटी के सदस्यों का मार्ग दर्शन करते हुए उनको सभा के कार्यों में उनके दायित्वों व अधिकारियों की जानकारियों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि यदि प्रबंधक कमेटी अपने दायित्व के प्रति अनभिज्ञ है तो किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी से उनको मुक्त नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि प्रबंधक कमेटी सभा के विकास व विस्तार में जहां अपनी रचनात्मक भूमिका निभाती है वही दूसरी तरफ सभा में अनियमिताओं के लिए भी जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि इसलिए सभा के किसी भी कार्य को अनुमोदन करने से पूर्व उसकी भली भांति जांच करें। सभा के कार्य को सचारू रूप से चलाने के लिए सभा के कर्मचारियों व प्रबंधक कमेटी में आपसी विश्वास व ईमानदारी को सुनिश्चित करना अति आवश्यक हैं। ब्लाॅक निरीक्षक उमेश शर्मा ने कहा कि सभाओं में प्रबंधक कमेटियों को सजगता से अपनी भूमिका सुनिश्चित करने के साथ-साथ सभा के कार्यकलापों का निरीक्षण व सभा कर्मचारियों पर अपनी ड्यूटी का सही पालन सुनिश्चित करना चाहिए।

कांगड़ा बैंक के शाखा प्रबंधक गुरदियाल सिंह ने कहा कि सभाओं के विस्तार व विकास के लिए बैंक की वित्तीय योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभा व बैंक के मध्य की औपचारिकताओं को सही ढ़ंग से पूरा करना चाहिए तथा सभा के अंकेक्षण में खातों की पारदर्शिता से सभा के खातेदारों का विश्वास अर्जित करना चाहिए। ऊना फैड के निदेशक अशोक शर्मा ने प्रशिक्षण शिविर में आए सभी प्रतिभागियों व मार्गदर्शन के लिए आए विशेष वक्ताओं का आभार जताया। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इस प्रशिक्षण शिविर से सभाओ में अच्छी कार्य प्रणाली अमल में लाने में सहायता मिलेगी। इसके अलावा उन्होंने ओयल सहकारी सभा को प्रशिक्षण शिविर में सहयोग करने पर आभार भी व्यक्त किया।