ऑरेंज अलर्ट के बीच प्रदेश में जमकर बरसे मेघ, ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी

इस दिन तक प्रदेश में भारी बारिश व अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी……

HNN/ शिमला

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट के बीच बुधवार को हिमाचल में झमाझम बारिश हुई। इसके अलावा ऊँची चोटियों पर भी भरी बर्फ़बारी हुई। इसी के साथ प्रदेश के कई क्षेत्रों में जमकर ओलावृष्टि भी हुई।

वहीँ प्रदेश में बारिश-बर्फ़बारी होने से लोगों ने गर्मी से भी कुछ राहत ली है। मौसम में बदलाव आने से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। ऊपरी इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि के चलते गेहूं, व लहसुन आदि फसलों को नुक्सान पहुंचा है।

प्रदेश में 77 सड़कें बंद

प्रदेश में बुधवार को 77 सड़कें बंद रहीं। सिरमौर में 44, चंबा में 22, कुल्लू में 11, और बिलासपुर में 1 सड़क पर यातायात बंद रहा।

कुल्लू-मंडी नेशनल हाईवे और सोलन जिले में कालका-शिमला नेशनल हाईवे-पांच पर कई जगह पहाड़ियों से पत्थर और मलबा सड़क पर आने से यातायात बीच-बीच में बाधित होता रहा।

वहीं बारिश के साथ-साथ चोटियों पर बर्फबारी से अधिकतम तापमान 15 फीसदी लुढ़कने से मई में ठंड हो गई।

बारिश से आए मलबे में फंसी कार

किन्नौर जिले के चौरा में भूस्खलन और पागलनाले का जलस्तर बढ़ने से यातायात प्रभावित हुआ है। एनएच पर चौरा में पत्थर गिरने से बुधवार दोपहर बाद एनएच कई बार बाधित हुआ।

जिला सिरमौर के संगड़ाह के समीप एक आल्टो कार वालिया माइन से आए मलबे के बीच दब गई। समय रहते कार में सवार चार लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया। लगातार हो रही बारिश से गिरि नदी का जलस्तर बढ़ गया है।

बुधवार को जटोन बैराज के तीन फ्लड गेट खोलने पड़े। बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं, लहसुन, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, प्लम व खुमानी को भारी नुक्सान हुआ है।

4 जून तक मौसम खराब रहने के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 4 जून तक प्रदेश में बारिश और अंधड़ का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। इस दौरान कुछ स्थानों पर अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी हुआ है।


Posted

in

,

by

Tags: