एपीएमसी सिरमौर ने 4 दिन में धान खरीद का तोड़ा रिकॉर्ड

60 किसानों को लाभान्वित करते हुए धान खरीद का किया गया भुगतान

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर अनाज मंडी समिति के प्रयास धान उगाने वाले किसानों के लिए वरदान साबित हुए हैं। सरकार द्वारा तय समर्थन मूल्य पर एपीएमसी के द्वारा मात्र 4 दिनों में 2 हजार सात सौ 68.9 क्विंटल धान खरीदते हुए करीब 60 किसानों को लाभान्वित भी किया है। इस बाबत अधिक जानकारी देते हुए एपीएमसी जिला सिरमौर के चेयरमैन रामेश्वर शर्मा ने बताया कि सरकार ने जो किसानों से वादा किया था वह पूरा किया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष सरकार द्वारा 1960 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य तय किया गया है।

समर्थन मूल्य के अनुसार ही धान खरीद केंद्र हरिपुर टोहाना तथा काला अंब में उपज को खरीदा जा रहा है। बड़ी बात तो यह है कि जितने भी किसानों के द्वारा धान खरीद केंद्रों पर धान लाया गया उन्हें 24 घंटे के भीतर फसल का भुगतान भी कर दिया गया। अब आपको यह भी बताना जरूरी है कि प्रदेश में यह पहली बार हुआ है कि समर्थन मूल्य पर किसानों के धान की खरीदारी शुरू की गई है। रामेश्वर शर्मा ने कहा कि किसान अपनी उपज के मौके पर भुगतान को लेकर काफी खुश हैं।

उन्होंने कहा कि खरीद केंद्रों पर किसानों के लिए ठहरने सहित जलपान आदि की पूरी व्यवस्था की गई है। बिजली की व्यवस्था बरकरार रहे इसको लेकर एपीएमसी के द्वारा जनरेटर की भी व्यवस्था कर दी गई है। मजे की बात तो यह भी है कि सरकार के द्वारा धान खरीद की तहसीना को बढ़ाते हुए नवंबर तक कर दिया गया है। जिसको लेकर किसान हरचरण सिंह, तारूवाला के सरदार मनमोहन सिंह, सुच्चा सिंह, सुरजीत सैनी, हरमेल सिंह, पांवटा साहिब के किसान अवतार सिंह, अमरीक सिंह आदि ने एपीएमसी के चेयरमैन सहित सरकार का आभार व्यक्त किया है।

किसानों का यह भी कहना है कि एपीएमसी के द्वारा पाला तथा बारिश से बचाव आदि को लेकर तरपाल की व्यवस्था भी की गई है। किसानों का यह भी कहना है कि इससे पहले उन्हें हरियाणा में अपना धान बेचने जाना पड़ता था। जहां पर उनके पैसे का भुगतान भी समय पर नहीं होता था और कई -कई दिन तक धान बेचने के लिए रुकना पड़ता था। मनमोहन सिंह का कहना है कि इस क्षेत्र में धान बड़ा अच्छा होता है अब जो सरकार ने अच्छी शुरुआत की है उससे किसानों को प्रोत्साहन मिला है।


Posted

in

,

by

Tags: