500-crore-will-be-spent-for.jpg

एचपी शिवा परियोजना के तहत कुटलैहड़ में 223 हेक्टेयर भूमि पर पौधारोपण के लिए खर्च होंगे 500 करोड़

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने थानाकलां में एचपी शिवा परियोजना के अंतर्गत कार्यान्वित किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और परियोजना से अधिक से अधिक किसानों व बागवानों को जोड़ने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि एशियन विकास बैंक की मदद से हिमाचल प्रदेश में शिवा परियोजना के प्रथम चरण में 1688 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं, जिससे किसानों को फैंसिंग से लेकर पौधे लगाने को गड्ढे करने, खाद, पौधे उपलब्ध करवाने तथा ड्रिप सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए शत-प्रतिशत अनुदान सरकार की ओर से प्रदान किया जाता है।

परियोजना के तहत इस वर्ष कुटलैहड़ विस क्षेत्र में 223 हेक्टेयर भूमि पर पौधारोपण करने का लक्ष्य रखा गया है, जिस पर 500 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि खर्च की जाएगी। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि एचपी शिवा परियोजना का उद्देश्य फलदार पौधों की आधुनिक तकनीक तथा वैज्ञानिक खेती को बढ़ावा देना है, जिससे किसानों को कम जमीन में भी भरपूर लाभ मिले और उनकी आर्थिकी सुदृढ़ बन सके।

उन्होंने कहा कि जंगली जानवरों तथा बंदरों की समस्या के चलते खेती-बाड़ी छोड़ चुके किसानों को दोबारा बागवानी से जोड़ने में भी शिवा परियोजना मददगार सिद्ध होगी। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि शिवा परियोजना के लिए नए कलस्टरों की पहचान की जा रही है तथा फलदार पौधों के बगीचों को सिंचाई सुविधा प्रदान करने की दिशा में अनेक स्थानों पर चैकडैम बनाए जा रहे हैं। जहां-जहां आईपीएच विभाग की सिंचाई स्कीमें हैं, उनका भी इस प्रोजेक्ट के तहत इस्तेमाल किया जा रहा है, ताकि किसानों को परियोजना का भरपूर लाभ मिल सके।


Posted

in

,

by

Tags: