इस दिन मैहला में होगी जिला स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता

BySAPNA THAKUR

Feb 17, 2022
District-level-folk-dance-c.jpg

HNN/ चंबा

भाषा एवं संस्कृति विभाग चंबा द्वारा जिला स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता का आयोजन 19 फरवरी को मैहला में हिडिम्बा माता मंदिर के प्रांगण में किया जा रहा है। प्रतियोगिता का शुभारंभ सुबह 10 बजे से किया जाएगा। जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल द्वारा लिया गया निर्णय ही मान्य होगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सांस्कृतिक दल एवं संस्थाओं को शर्तों के अनुसार अपनी प्रतिभागिता सुनिश्चित करवानी होगी।

जिसमें प्रतियोगिता में कोई भी पंजीकृत अथवा अपंजीकृत दल /संस्था/ विद्यालय/ महाविद्यालय भाग ले सकता है तथा इसके लिए सांस्कृतिक /दल /संस्था/विद्यालय/ महाविद्यालय के दल को निर्धारित तिथि तक अपना पंजीकरण /नामंकन करवाना आवश्यक है। उन्होंने यह भी बताया कि लोक नृत्य दलों में नृतकों की संख्या 15 से कम तथा 22 से अधिक होनी नहीं चाहिए जिसमें दल के गायक/ वादक/ नृतक/सम्मलित होंगे।

प्रतियोगिता में लोक नृत्य की प्रदर्शनी अवधि 10 से 15 मिनट निर्धारित की गई है और प्रतियोगिता में केवल पारम्परिक नृत्य, गीत एवं वादन ही प्रस्तुत किया जाएगा। तुकेश शर्मा ने बताया कि संबंधित दल केवल अपने क्षेत्र में प्रचलित नृत्य, गीत व संगीत प्रस्तुत करेंगे। विभिन्न क्षेत्रों का मिला-जुला लोक नृत्य/ गायक दल/ वादक दल प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकेगा। पारम्परिक वाद्यों का प्रयोग ही दल विशेष द्वारा किया जायेगा।

इसी तरह नृतकों/गायकों/वादकों के परिधान एवं आभूषण परम्परागत एवं मूल होने चाहिए और प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु दल/संस्था को विभागीय नियमों के अनुसार मानदेय /यात्रा भत्ता तथा दैनिक भत्ता विभाग द्वारा देय होगा। उन्होंने आह्वान किया है कि सभी सांस्कृतिक दल एवं संस्थाएं सरकार द्वारा कोरोना महामारी से सम्बंधित नियमावली का अनुपालन सुनिश्चित बनाएंगे।

The short URL is: