Featured News

HNN/नाहन

नाहन: मां सरस्वती के उद्गम स्थल माने जाने वाला आदिबद्री जल्द सड़क सुविधा से जुड़ने जा रहा है। दरअसल, आदिबद्री के लिए सड़क निर्माण को वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से फॉरेस्ट क्लीयरेंस मिल चुकी है। इससे बेहद कम दूरी के सफर से हिमाचल और हरियाणा आपस में सड़क सुविधा से जुड़ेंगे।


अभी जिला यमुनानगर के अंतर्गत आने वाले आदिबद्री के लिए लोगों को वाया हरियाणा होकर जाना पड़ रहा है। जिला मुख्यालय नाहन से वाया कालाअंब-सढ़ौरा होते हुए इस धार्मिक पवित्र स्थल के लिए 70 किलोमीटर और वाया कोलर से हरियाणा होते हुए करीब 50 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। अब नाहन विधानसभा क्षेत्र के भेड़ों से हिमाचल की सीमा में 5 किलोमीटर तक सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसकी फॉरेस्ट क्लीयरेंस मिली है।आदिबद्री मंदिर तक पहुंचने के लिए शेष 2 किलोमीटर की सड़क हरियाणा सरकार द्वारा बनाई जानी है। हिमाचल-हरियाणा की सीमा पर स्थित आदिबद्री में सरस्वती नदी को पुनजीर्वित करने के मकसद से डैम का निर्माण भी प्रस्तावित है। लिहाजा सड़क सुविधा मिलने के बाद हिमाचल को इसका लाभ मिलेगा।

यहां समझें भौगोलिक स्थिति नाहन से मात्तर भेड़ों जाने के लिए पहले 12 किलोमीटर का सफर नेशनल हाइवे-07 का है।शंभुवाला से थोड़ा आगे हाईवे से भेड़ों के लिए पीएमजीएसवाई के तहत 6 किलोमीटर लंबी सड़क बनी है। भेड़ों से आगे हिमाचल की सीमा तक शेष 5 किलोमीटर की सड़क बननी है, इसकी विभाग को मंजूरी मिली है। आगे 2 किलोमीटर का हिस्सा हरियाणा का है। इस सड़क का निर्माण पूरा होते ही आदिबद्री के लिए ये सफर महज 25 किलोमीटर का रह जाएगा। इससे न केवल समय और धन की बचत होगी, क्षेत्र की करीब 4 से 5 पंचायतों के हजारों लोग भी लाभांवित होंगे। पर्यटन की दृष्टि से भी ये सड़क अति महत्वपूर्ण साबित होगी।


आदिबद्री में डैम का निर्माण किया जाना है। इस डैम का निर्माण हिमाचल प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन द्वारा किया जाएगा। नाहन विधानसभा क्षेत्र की मात्तर पंचायत में 31.72 हेक्टेयर भूमि में डैम का निर्माण कार्य होगा। इसकी चौड़ाई 101.06 मीटर और ऊंचाई 20.5 मीटर होगी। इस पर करीब 215.33 करोड़ रुपए की लागत आएगी। डैम बनने से करीब 3 से 4 किलोमीटर लंबी झील बनेगी। डैम का निर्माण हरियाणा सरकार करेगी । इसके बनने से 61.88 हेक्टेयर मीटर पानी हिमाचल और शेष करीब 162 हेक्टेयर मीटर पानी हरियाणा को मिलेगा। इस पानी को सरस्वती नदी में प्रवाहित किया जाएगा।


नाहन के विधायक अजय सोलंकी ने बताया कि भेड़ों से आदिबद्री सड़क निर्माण की वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से फॉरेस्ट क्लीयरेंस मिल चुकी है। सड़क निर्माण के लिए सरकार ने राशि भी जारी कर दी है। इससे दोनों राज्यों को बड़ा लाभ मिलेगा।
लोक निर्माण विभाग नाहन मंडल के एक्सईएन आलोक जनवेजा ने बताया कि भेड़ों से आदिबद्री के लिए हिमाचल की सीमा में 5 किलोमीटर नई सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसकी विकृति मिल चुकी है। वन विभाग के पास 60 लाख की राशि जमा करवाई जा चुकी है। 16 करोड़ रुपए सड़क निर्माण के लिए प्राप्त हो चुके हैं। अभी स्थिति ये है कि हिमाचल की सीमा में भेड़ों से आगे जंगल है। बीच में कई खड्ड भी आते हैं। यही वजह थी कि सड़क निर्माण के लिए फॉरेस्ट क्लीयरेंस की जरूरत थी।सड़क निर्माण को मंजूरी मिलने के बाद अब विभाग इसके टेंडर लगाएगा।

Share On Whatsapp