Under the leadership of Akash Vishnoi, Dr. Bindal met part-time and aerator union district Sirmaur

आकाश विश्नोई के नेतृत्व में डॉ. बिंदल से मिला अंशकालीन एवं जलवाहक संघ जिला सिरमौर

HNN / नाहन

जिला स्तरीय अंशकालीन एवं जलवाहक संघ जिला सिरमौर का एक प्रतिनिधि मंडल आकाश विश्नोई राज्य वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं जिला अध्यक्ष सिरमौर गैर शिक्षक कर्मचारी महासंघ हिमाचल प्रदेश के नेतृत्व में डॉ राजीव बिंदल से मिला। इस दौरान उन्होंने जलवाहको तथा दैनिक वेतन भोगियों के नियमितीकरण तथा जिला सिरमौर के रा०प्रा० पाठशालाओं में छुट्टियों की अवधि का वेतन ना मिलने की समस्याओं के बारे में परिधि गृह नाहन में उन्हें अवगत कराया।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा दैनिक वेतन भोगी से सेवादार के पद पर नियमित करने की अवधि को 13 वर्ष से घटाकर 11 वर्ष कर दिया गया है परंतु जिला सिरमौर में शिक्षा विभाग में पद रिक्त ना होने के कारण दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी बिना नियमित हुए ही सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इस अवधि के कम होने का लाभ जिला सिरमौर के दैनिक वेतन भोगियों को नहीं मिल रहा है। इस संदर्भ में हिमाचल प्रदेश सरकार को इन कर्मचारियों के लिए कोई स्थाई समाधान निकालना चाहिए।

इसके अतिरिक्त उच्च शिक्षा विभाग के कार्यालय तथा विद्यालयों के अंतर्गत कार्यरत जलवाहको व दैनिक वेतन भोगियों को वर्ष में 12 माह का वेतन दिया जाता है जबकि इसके विपरीत प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय व राजकीय प्राथमिक पाठशाला में कार्यरत जलवाहको , दैनिक वेतन भोगियों को वर्ष में 10 माह का वेतन दिया जा रहा है जबकि दोनों कर्मचारियों पर एक ही नियम व शर्तें लागू होती हैं।

इस 2 माह की अवधि में वेतन ना मिलने के कारण इन कर्मचारियों को अपने परिवार का पालन पोषण करना मुश्किल हो जाता है। क्योंकि इसमें अधिकतर विधवा महिलाएं या अपंग व्यक्ति ही कार्यरत है। अगर प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय या विद्यालयों में उच्च शिक्षा विभाग की तरह ही इनकी सेवाएं इस 2 माह की अवधि के दौरान में ली जाती हैं तो इन्हें 2 माह का वेतन मिल जाएगा और यह अपने तथा अपने परिवार का पालन पोषण कर सकेंगे। क्योंकि प्राथमिक पाठशाला में भी भवन की देख रेख सुरक्षा का उत्तरदायित्व इन्हीं कार्यरत कर्मचारियों को सौंपा जा सकता है जिससे भवन की तथा उसमें रखे गए सामान की सुरक्षा कर सकें।

इन सभी समस्याओं को सुनने के उपरांत डॉ राजीव बिंदल ने बागवानी मंत्री तथा शिक्षा मंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार से इस संदर्भ में वार्तालाप कर समस्या का समाधान अति शीघ्र दूर करने की बात कही तथा साथ ही उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा जिला सिरमौर को छुट्टियों की अवधि का वेतन उच्च शिक्षा विभाग के विद्यालयों की तर्ज पर कत्थक पाठशाला मे भी देने के भी निर्देश दिए।

इस दौरान वहां उपस्थित जिला के विभिन्न क्षेत्रों से आए लगभग 100 दैनिक वेतन भोगियों तथा जलवाहको की आंखों में खुशी की लहर दौड़ गई और उन्होंने डॉ राजीव बिंदल के कर्मचारी हितैषी होने का एक बार पुनः साक्षात प्रमाण मिलने पर जोरदार तालियों की गड़गड़ाहट से धन्यवाद किया।


Posted

in

,

by

Tags: